What is Software in Hindi? – Codex Edu

0
10
what is software in hindi

हैलो दोस्तों, आज के लेख में हम जानने वाले है कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के बारे में Software क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते है यह सब हम आज जानने वाले है इस लेख में तो देर किस बात की चलिए हम इसे जानते है

सॉफ्टवेयर Computer का वह भाग है जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं, आज के दौर में Software का निर्माण बहुत जड़ा हो रहा है, उदाहरण जैसा काम वैसा सॉफ्टवेयर. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर “प्रोग्रामर” के द्वारा बनाया जाता है। प्रत्येक सॉफ्टवेयर का एक निश्चित कार्य होता है जैसे कंप्यूटर में फोटो editing करने के लिए “Adobe Photoshop” का यूज़ किया जाता है। जैसे कोई मूवीज और गाने सुनने के लिए आपको “media players” का इस्तेमाल करना पड़ेगा. ठीक इसी तरह काफी सारे सॉफ्टवेयर प्ले स्टोर में उपस्थित है प्रत्येक सॉफ्टवेयर का उद्देश्य विशिष्ट कार्य को execute करना होता है। Ms Office, VLC Player, Pdf Reader सॉफ्टवेयर कई प्रकार के प्रोग्राम्स का समूह होता है। यह मशीनी लैंग्वेज, असेम्बली लैंग्वेज, हाई लेवल लैंग्वेज में बना होता है। जैसे Java, C, C++, PHP , Cobal कंप्यूटर भाषाएं है।

कंप्यूटर में 2 भाग होते है एक हार्डवेयर और दूसरा सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर के बारे में मैंने दुसरे ब्लॉग पेज में बताया हुआ है पूरे बिस्तार से इस लिंक पे क्लिक करके उसे पढ़ सकते है Harware kya hai , और हम आज यहां सॉफ्टवेयर के बारे में जान रहे है दोस्तों सभी Software License के माध्यम से Protected होते है. जिसके अन्तगर्त एक से अधिक Computer पर Software को Installs करना होता है.

Types Of Software

Software विभिन्न प्रकार के होते है मुख्यतः इसे तीन भागो में बाटा गया है –

  • System Software
  • Application Software
  • Utility Software
  1. System Software

यह कंप्यूटर का आवश्यक सॉफ्टवेयर है। यह कंप्यूटर को Control और Manage करता है। ताकि जो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर जो होती है वह अपना काम अच्छे से कर सके जैसे उदाहरण के लिए operating system इसका सबसे अच्छा उदहारण है

System Software बहुत तरह के होते है जैसे
Operating system
Linker
Loader
Compiler
Interpreter
Debugger
Utility
Device Driver
Firmware etc

मुख्य एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर हिंदी में –

1. Ms Office – Ms Office एक एप्लिकेशन है जो “माइक्रोसॉफ्ट” कंपनी के द्वारा निर्मित है। यह एक तरह का पैकेज सॉफ्टवेयर है जिसमे ऑफिस के काम करने के सम्बंधित एप्लिकेशन होती है। इसमें Ms Word, Ms Excel, Ms PowerPoint, Ms Access, Ms Outlook जैसी एप्लिकेशन होती है। workbook, record maintain ,और बिल सबन्धी कार्य Ms Excel में किये जाते है। और Ms PowerPoint का उपयोग प्रेजेंटेशन बनाने में किया जाता है।

2. Adobe Photoshop – इसका इस्तेमाल हम इमेज क्रिएटिंग या एडिटिंग के लिए किया जाता है।

3. VLC player – VLC player का इस्तेमाल हम वीडियो या ऑडियो फाइल्स को प्ले करने के लिए करते है।

4. Web Browser – इस web browser एप्लिकेशन का उपयोग हम कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए करते है। गूगल क्रोम, ओपेरा, मोज़िला फायरफोक्स, सफारी,इंटरनेट एक्सप्लोरर मुख्य वेब ब्राउज़र है

5. Antivirus – Antivirus का उपयोग कंप्यूटर से वायरस को स्कैन करके हटाना होता है। इस दौरान कंप्यूटर की फाइल्स सुरक्षित रहती है। Avira, Avast, Norton, McAfee प्रमुख एंटीवायरस का उदहारण है।

और भी बहुत तरह के सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो Google पे आपको आसानी से मिल जाएगी

संक्षेप में

हमें उम्मीद है की सॉफ्टवेयर किसे कहते है हिंदी में और यह कितने प्रकार के होते है समझ गए होंगे जो हमने आपको बताया इस लेख में. अगर फिर भी आपको लगता है की इस लेख में कुछ और जानकारी होनी चाहिए थी तो आप हमे कमेंट बॉक्स में सुझाव दे सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here